न्यूज़ टुडे नालंदा – नेत्र चिकित्सक डॉ अजय कुमार आज युगांडा के लिए हुए रवाना , वहाँ के चिकित्सकों और छात्रों को देंगे प्रशिक्षण  ,,,,,,,

दीपक विश्वकर्मा ( 9334153201 ) रोटरी इण्डिया द्वारा युगांडा में आयोजित मेडिकल कैंप में भाग लेने नालंदा के नेत्र चिकित्सक व रोटरी क्लब ऑफ़ बिहार शरीफ के अध्यक्ष डॉ अजय कुमार आज युगांडा के लिए रवाना हो गए। रवाना होने के पूर्व रोटरी क्लब के सदस्य डॉ रत्नेश अमन एवं वार्ड पार्षद परमेश्वर महतो ने डॉ अजय को बूके  भेंट कर सुखद यात्रा की शुभकामनाएं दी। हम आपको बतादें कि रोटरी इंडिया और रोटरी युगांडा संयुक्त तत्वावधान में 15 से 27 जून  तक  युगांडा के कंपाला शहर में मेडिकल शिविर आयोजित की जा रही है | जिसमे बिहारशरीफ के  डॉ अजय कुमार का चयन  हुआ है वे  वहां जाकर न केवल आंखों का आपरेशन करेंगे वल्कि वहां के चिकित्स्कों को ऑपरेशन के अत्याधुनिक तकनीक के बारे में प्रशिक्षण देंगे।
इस मौके पर रोटेरियन डॉ रत्नेश अमन और रोटेरियन  परमेश्वर महतो ने कहा कि यह नालंदा के लिए गौरव की बात है कि इनका चयन युगांडा के लोगो की सेवा के लिए हुआ है। डॉ अजय कुमार ने बताया कि रोटरी फाउंडेशन द्वारा प्रायोजित इस प्रोजेक्ट में 56 लाख रुपये से अधिक की राशि खर्च होगी।प्रोजेक्ट के तहत 17 भारतीय डॉक्टरों की टीम युगांडा में लगभग 600 सर्जरी करके वहा के डॉक्टरों को प्रशिक्षण देगी।सर्जरी में मुख्य रूप से आंख,लेप्रोस्कोपिक,दांत, प्लास्टिक सर्जरी ,बर्न केस,यूरोलॉजीकल सर्जरी,ट्यूमर और गर्भाशय सर्जरी शामिल है।
 रोटरी के सहयोग से ही टीम जरूरी दवाइयां,मेडिकल उपकरण तथा सर्जिकल इक्विपमेंट भारत से युगांडा ले जाई जा रही है । मोतियाबिंद के 250 की संख्या में मरीज भारतीय दल का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। यूगांडा के 10 स्थानीय नेत्र चिकित्सकों एवं 20 स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रहे छात्रों को  डॉ अजय कुमार एवं वाराणसी  के डॉ दीपक कुमार शल्य क्रिया का  प्रशिक्षण देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

न्यूज टुडे नालंदा - डीजे पर डांस के विवाद में फायरिंग,छत पर खड़ी महिला की गोली लगने से मौत....

Sun Jun 16 , 2019
Post Views : 1085 119 राज की रिपोर्ट ( 9334160742 ) – जिले में इन दिनों बदमाश आए दिन लाशें गिरा रहे हैं। हालांकि पुलिस कार्रवाई कर बदमाशों को सलाखों के पीछे भी पहुँचा रही है | शनिवार की रात हरनौत के तेलमर ओपी क्षेत्र के मुस्तफापुर गांव में बदमाशों ने छत पर […]

You May Like

Breaking News