दीपक विश्वकर्मा – नालंदा जिले के करायपरशुराय प्रखण्ड के  दिरीपर गाँव में दादी पोती के शौचालय में जीवन यापन करने की खबर वायरल होने के बाद । शुक्रवार को जन अधिकार पार्टी के युवा नेता राजू दानवीर दीरी पर गांव पहुंचे जहां न केवल उन्होंने वृद्द कौशल्या देवी की  पोती की पढ़ाई से लेकर शादी का खर्च वाहन करने का आश्वासन दिया । बल्कि कई महीनों का राशन और 10 हजार रुपये की नगद राशि भी प्रदान की । अगर ग्रामीणों की माने तो यह महिला 2017 से इसी शौचालय का खाने पीने से रहने के लिए इस्तेमाल कर रही हैं । हालांकि इनका घर है मगर वह काफी पुराना होने के कारण रहने लायक नहीं रहा ।

सबसे बड़ी विडंबना यह है कि इस महिला को आज तक इंदिरा आवास नसीब नहीं हो सका है । राजू दानवीर ने सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय बनाए गए थे उसी शौचालय में यह महिला अपनी पोती के साथ जीवन यापन कर रही है । जो बहुत ही शर्मनाक है सबसे बड़ी बात यह है कि यह खबर वायरल होते ही सरकारी  नुमाइंदे अपना पल्ला बचाने के लिए इस महिला के शौचालय में रहने की बात से इनकार करते रहे  है । शुक्रवार को जैसे ही राजू दानवीर का काफिला गॉंव पहुंचा लोगो की भीड़ उमड़ पड़ी |

पहले राजू दानवीर ने ग्राउंड जीरो पर दर्जनों गॉंव के लोगो से इस महिला के बारे में जानकारी ली जब वे पूरी हकीकत जान ली उसके बाद कौशल्या देवी एवं उनकी 8 वर्षीय पोती धर्मशीला कुमारी की एक साल का सूखा राशन व 10 हजार की नकद आर्थिक मदद की। इस दौरान जाप युवा परिषद के प्रदेश अध्यक्ष ने राजू दानवीर ने कहा कि सोशल मीडिया में चल रही खबर के बाद जाप अध्यक्ष पप्पू यादव के निर्देश पर हम यहाँ इस परिवार के लिए मदद लेकर आये हैं। अभी हमने उन्हें सूखा राशन और आर्थिक मदद की है। साथ ही जन अधिकार पार्टी इस 8 वर्षीय बच्ची की पढ़ाई से लेकर शादी तक के खर्च का निर्वहन करेगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा में  वृद्ध महिला कौशल्या देवी अपनी  8 वर्षीय पोती धर्मशीला कुमार के साथ बीते एक वर्षों से मुफलिसी को ज़िंदगी जीने को विवश है। उनकी पोती के माता – पिता नहीं है और वे दोनों बदहाली की जिंदगी जीने को मजबूर हैं। दानवीर ने कहा कि नालन्दा की पहचान दुनिया भर में अव्वल है, लेकिन आज यहां भी लोग इस तरह की मुफलिसी में जीने को मजबूर हैं। यह मुख्यमंत्री का जिला है और यहां लोग शौचालय रहने को मजबूर हैं जो  मानवता को शर्मशार करती है  । यह घटना यहां के स्थानीय जनप्रतिनिधियों पर सवाल खड़े करती है। आखिर क्यों इस महिला को अब तक इंदिरा आवास तक नहीं मिल पाया है। ये सवाल है। पार्टी जल्द ही इनके घर का निर्माण भी करायेगी।इस मौके पर जिला अध्यक्ष रणबीर प्रसाद उर्फ बब्लू यादव ,दलित प्रकोष्ट के जिला अध्यक्ष मुकेश पासवान प्रखंड अध्यक्ष  रंजीत यादव,संजीत कुमार, गुलशन कुमार,प्रमोद कुमार, युवा प्रदेश महासचिव मनीष यादव, अजीत कुशवाहा, विकास कुमार, चन्दन विश्वकर्मा, राजेश यादव मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *