दीपक विश्वकर्मा 9334153201,,लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 147 वीं जयंती नालंदा जिले के मुस्तफापुर गांव में मनाई गई। इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह ने लौह पुरुष के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित किया ।इस मौके पर उन्होंने कहा कि लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल का व्यक्तित्व और कृतित्व पूरे विश्व में विख्यात है ।उनका जो विजन था ,जो भारत के लिए किया है ,उसकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम होगी। उन्होंने कहा कि आज भारतवर्ष पूरे विश्व में एक राष्ट्र के रूप में उभर रहा है ।

इसकी नींव सरदार पटेल ने रखी थी । जो सोच उनकी खासकर राष्ट्र के प्रति, किसानों को प्रति, सहकारिता के प्रति रही वह अतुलनीय है ।अगर वे देश के प्रधानमंत्री होते तो शायद भारत का आज अलग स्वरूप होता ।उनकी सोच बिल्कुल अलग थी उनकी विदेश नीति के बारे में ,कश्मीर के बारे में ,चीन के बारे में ,तिब्बत के बारे में आज सभी लोग प्रेरणा लेते हैं । अगर सरदार पटेल की बात उस समय के प्रधानमंत्री मान लेते तो आज जो हमारे देश की समस्या ,हमारे पड़ोसी देशों के साथ है , वह नहीं रहती ।उन्होंने सरदार बल्लभ भाई पटेल को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि आज सरदार पटेल जहां भी हों जिस रूप में हों उनसे प्रार्थना है कि उनका आशीर्वाद इस देश के ऊपर बना रहे ।

उनका एक ही संदेश था भारतवर्ष समृद्ध सुदृढ़ और मजबूत राष्ट्र बने ।उन्होंने कहा कि आज उनकी जयंती पर हमें संकल्प लेना चाहिए हमारा भारत वर्ष श्रेष्ठ भारत हो । कैसे हम दुनिया में नंबर एक पर पहुंचे ।उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री ने जो काम किया है पूरी दुनिया में अर्थव्यवस्था के मामले में हमारा भारतवर्ष पांचवें स्थान पर है ।उन्होंने कहा कि हम लोग यह भी चाहते हैं कि आने वाले समय में अर्थव्यवस्था के मामले में भारत कम से कम तीसरे स्थान पर जरूर रहे ।उन्होंने गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की लगाई गई विशालकाय प्रतिमा के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया। इस मौके पर वरिष्ठ नेता डॉ विपिन कुमार यादव, मुन्ना सिद्दीकी, मुखिया अनिल कुमार, श्यामाकांत पांडे, विशन कुमार, विशाल शर्मा, अनिल कुमार पटेल, सत्येंद्र पटेल, संतोष कुमार, डॉक्टर प्रियदर्शी अशोक के अलावे कई गणमान्य लोग मौजूद थे ।

Leave a Reply